$type=grid$author=hide$count=4$tbg=rainbow$meta=0$snip=0$rm=0$show=home

About Kuchaman City | All About Kuchaman City

About Kuchaman City :-              कुचामन शहर राजस्थान का एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है, जो थार रेगिस्तान की रेतीले पृष्ठभूमि के बीच स्थित है। ...



About Kuchaman City :-            

कुचामन शहर राजस्थान का एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है, जो थार रेगिस्तान की रेतीले पृष्ठभूमि के बीच स्थित है। यह आंशिक रूप से शहरी शहर नागौर जिले के उत्तर-पूर्वी हिस्से में स्थित है और लगभग पूरे वर्ष के लिए शुष्क और गर्म जलवायु प्रचलित है। असंख्य शाही हवेली की उपस्थिति के कारण यह जगह पर्यटकों के बीच लोकप्रिय है, जो जगह की खोई महिमा को दर्शाती है।

ये हवेली ज्यादातर शेखावाती शैली की वास्तुकला में निर्मित होती हैं और उनकी दीवारों पर शानदार फ्रेस्कोस और लघु चित्र मिलते हैं और संगमरमर के स्लैब होते हैं। इन प्राचीन शाही संरचनाएं विदेशी पर्यटकों के बीच अधिकतर लोकप्रिय हैं। यद्यपि कुचामन विशाल राजस्थान विरासत के बीच एक छोटी सी जगह है, लेकिन अपने राजस्थान दौरे के दौरान जगह की झलक देखने योग्य है।

कुचामन का इतिहास (History Of Kuchaman City) :-

कुचामन का नाम प्राचीन राठौड़ किला, कुचामन फोर्ट से मिला है, जो अभी भी एक चट्टान के ऊपर स्थित है, पूरे आधुनिक शहर पर मँडरा है। माना जाता है कि 9 वीं शताब्दी ईडी में राठौड़ ने 1100 साल पहले इस किले का निर्माण किया था। उन दिनों के दौरान यह क्षेत्र मूल रूप से छोटे गांवों के समूह थे, जिनके साथ सामान्यतः पिछड़े वर्ग के लोग रहते थे।

राठौड़ राज्य ने जब तक मुगल शासन पर कब्जा नहीं किया तब तक एशियाई क्षेत्र के इन हिस्सों पर शासन किया। 17 वीं शताब्दी के दौरान शासक शाहजहां ने फिर से इन गांवों को राठौड़ वंश के ठाकुर रघुनाथ सिंह को वापस उपहार में दिया। इस वंश के वंशज जलील सिंह, वर्तमान कुचामन शहर के संस्थापक थे, जो कि समय की अवधि में कुचामन फोर्ट के किलेबंदी से परे फैला हुआ था। पहले शहर किले की दीवारों के अंदर था और 1725 एडी में बनाया गया था। राठौड़ वंश ने 1 9 50 में चैहान शासन को पराजित होने से पहले दो शताब्दियों तक शासन किया था। जैसा कि इतिहास जाता है, चैहान का शासन गौहर साम्राज्य से समाप्त हो गया था, जो अंग्रेजों तक इन भागों पर शासन किया।

कुचामन सिटी का भूगोल (Geography Of Kuchaman City) :-

कुचामन शहर बिल्कुल 27.151727° एन 74.863243° ई पर नागौर के मुख्य शहर से लगभग 98 किलो मीटर दूर और जयपुर से 145 किलो मीटर, राजस्थान की राजधानी है। थार रेगिस्तान का एक हिस्सा होने के नाते, कुचामन शहर को पूरे वर्ष के दौर में श्रेगिस्तान जलवायुश् मिला है। रेत के टिब्बे और पहाड़ी इलाकों को ढंकते हुए जगह की गर्मी और सूखापन के साथ मिलकर बनाया गया है।

इन सभी सूखापन के बावजूद कुचामन राजस्थान के कुछ हिस्सों में से एक है, जिसमें भूजल के सभ्य स्तर के साथ मिट्टी की चिकनाई मिट्टी मिली है। मई सबसे गर्म महीना है, अप्रैल के साथ सबसे महीना महीना है। गर्मियों में लगभग 48 डिग्री सेल्सियस तक तापमान बढ़ रहा है। जुलाई, अगस्त के दौरान कम वर्षा के कारण मानसून का मौसम बहुत छोटा है। सर्दियों का मौसम इस जगह पर जाने का सबसे अच्छा समय है क्योंकि मौसम अपेक्षाकृत शांत रहता है। रेगिस्तान के तापमान में अचानक गिरावट के चलते नाइट्स थोड़े मिर्च हो सकते हैं। जनवरी सबसे ठंडा महीना है। कुचामन झील इस क्षेत्र की मुख्य झील है।

कुचामन का जनसांख्यिकीय वितरण :-

कुचामन शहर को अपनी नगर पालिका मिल गई है जो प्रशासन में आसानी के लिए 30 वार्डों में विभाजित है। भारत की 2011 की जनगणना के अनुसार इस स्थान का लगभग 61,999 निवासी हैं। साक्षरता दर 76.53% के आसपास है, जो समग्र साक्षरता दर से अधिक है। कुल जनसंख्या का लगभग 14.46ः% 6 साल से कम उम्र के हैं। कुचामन को अनुसूचित जाति और जनजातियों के लिए एक उचित मिश्रण मिला है, जिनमें से अधिकांश देश के आदिवासी हैं।

कुचामन सिटी में पर्यटन :-

जगह के विभिन्न हिस्सों में मौजूद कई दिलचस्प पर्यटक आकर्षण मौजूद हैं मुख्य आकर्षण है शानदार कुचमन फोर्ट जो 1000 फुट ऊंची चट्टान के ऊपर है। कुचमन शहर इस चट्टान के पैर में झूठ है मीरा महल, जला महल, सभा प्रकाश कुछ विशाल हवेलियों के कुछ हैं, जब कुचमन की यात्रा पर जाना चाहिए।


तीर्थस्थलों पर पर्यटकों के लिए, यहां मौजूद कुछ पवित्र धार्मिक स्थान हैं। गणेश डुंगरी, शक्ति पीठ शकुंभरी आदि कुछ लोकप्रिय मंदिर हैं जहां नियमित आरती और पूजा होती है। शाकम्भरी मेला प्रत्येक वर्ष शाकम्भरी मंदिर ट्रस्ट द्वारा एक भव्य मेला है। हजारों तीर्थयात्रियों और सामान्य पर्यटक इस भव्य मेले में भाग लेते हैं और मंदिर के देवता को श्रद्धांजलि देते हैं। कुचमन भी एक दिलचस्प स्थान श्चीन ध्रुवश् का निवास है, जो कि कुछ चीनी यात्रियों द्वारा अतीत में निर्मित माना जाता है। यह जगह अब भी प्राचीन चीनी शिलालेखों का आयोजन करती है जो कि पर्यटकों की आंखों के साथ व्यवहार करते हैं।

कुचामन सिटी की अर्थव्यवस्था :-

कुचामन शहर एक औद्योगिक शहर है जिसमें मुख्य उद्योग में से एक है नमक प्रोसेसिंग और संगमरमर प्रसंस्करण संयंत्र। इसके अलावा जगह की अर्थव्यवस्था पर्यटन क्षेत्र पर भारी निर्भर है। पास के गांवों में कृषि गतिविधियों भी मौजूद हैं।

क्षेत्र और भूजल की उपस्थिति की मिट्टी की मिट्टी की स्थिति ने कुचामन को नागौर जिले के क्षेत्रों में से एक बना दिया है, जहां खेती होती है। एक अच्छी संख्या में खाद्य प्रसंस्करण इकाइयां, सती एग्रो कॉरपोरेशन और भारतीय कृषि भी इस क्षेत्र की अर्थव्यवस्था में योगदान दे रही हैं। कुचरमन की एक और प्रमुख आर्थिक गतिविधि पशुपालन है, जिसके तहत मुर्गी के साथ पशुओं और मवेशियों को उनके मांस, दूध, ऊन और कई अन्य उत्पादों के लिए संगठित किया जाता है।


हर साल श्री वीर तेजाजी पशु मेला कुचामन के परभत्सर गांव में होता है, जो कि राज्य सरकार के पशुपालन विभाग द्वारा आयोजित किया जाता है।

कुचामन सिटी की स्वास्थ्य सुविधा :-

कुचामन के हेल्थकेयर परिदृश्य अभी भी पीछे है। कुचामन सरकारी अस्पताल इस शहर का मुख्य अस्पताल है जो बहुत अच्छी तरह से सुसज्जित नहीं है। राज्य स्वास्थ्य विभाग के समर्थन और कुछ सामाजिक कल्याणकारी संगठनों के साथ, चिकित्सा सुविधाएं दिन-प्रतिदिन बेहतर हो रही हैं। इस क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों में बिखरे हुए कई मोबाइल स्वास्थ्य इकाइयां हैं, जो मुफ्त इलाज के साथ आसपास के गांवों के गरीब और जरूरतमंदों की मदद करते हैं।

कुचामन सिटी तक कैसे पहूंचे :-

कुचामन शहर को भारत के सभी प्रमुख शहरों के साथ एक अच्छी तरह से जुड़े सड़क नेटवर्क मिला है। यहां तक पहुंचने के लिए राज्य सरकार की बसों और स्थानीय टैक्सियों का लाभ उठाया जा सकता है। कई ट्रैवल एजेंट संचालित होते हैं जो प्रतिस्पर्धी दरों पर अच्छे पर्यटन पैकेज प्रदान कर सकते हैं


यह जगह जयपुर से लगभग 132 किमी, बीकानेर से 115 किमी, अजमेर से 90 किमी और जोधपुर से 250 किमी दूर है। निकटतम रेलवे जंक्शन बीकानेर है जो 115 किलोमीटर दूर है और स्टेशन परिसर के बाहर टैक्सी और टैक्सी सेवाएं हैं जयपुर के सांगेनियर हवाई अड्डा, कुचामन से सबसे निकटतम हवाई अड्डा है, लगभग 145 किमी दूर है। भारत और विदेश के विभिन्न हिस्सों से आने वाले पर्यटकों के लिए हवाई अड्डे से अच्छी टैक्सी सेवाओं का लाभ उठाया जा सकता है।
Name

1 Column Blogger Templates,5,1 Right Slidebar Blogger Templates,3,2 Column Blogger Templates,25,3 Column Blogger Templates,19,4 Column Blogger Templates,15,About Kuchaman City,15,Action Games,13,adhyatm,8,Ads Ready Blogger Templates,45,Adventure Games,13,Apps,6,Arthshstra,1,astrology,1,autobiography,1,Ayurveda,2,ayurvedic,2,Bank Jobs Syllabus,6,bhartiya sanvidhan,1,biography,4,Blogger Tricks,7,Boyfriend And Girlfriend Jokes,18,Browser,3,Business Blogger Templates,11,Buy Hindi Books,36,Camera,5,Cards Games,2,CARRIER,3,CHEMISTRY,15,CHILD RHYME,16,Children Books,4,Comedy,1,companies,2,COMPUTER SCIENCE,2,Culture,1,Culture Blogger Templates,1,Deals,8,Defence Academy,1,Defence Academy In Kuchaman City,1,dharmik,10,Doctor And Patient Jokes,1,drama,5,DropDown Menu Blogger Templates,29,Due to Disease and Disease,3,Earn Money Online,5,economical,1,Educational Blogger Templates,1,Elegant Blogger Templates,7,Epic,2,Fashion Blogger Templates,6,Games,6,Games Blogger Templates,9,geography,1,health,2,Health Blogger Templates,1,High Court Jobs,1,hindi,98,historical,6,history,13,Home Made Remedies,7,Home remedies for beauty,7,Honor,1,Hp,1,Huawei,1,Husband And Wife Jokes,20,INDIA GK,34,indian economics,1,jeevani,5,JOBS SYLLABES,1,Jobs Syllabus,5,JOKES IMAGES,20,jyotish,1,kahani,2,kavita,1,kavya,4,knowledge,13,Laptop,1,literature,4,Magazine Blogger Template,24,Mahabharat,1,MATHS,28,Mobiles,7,Mock Test,3,Modern Blogger Templates,15,motivational,1,Movies Blogger Templates,14,Music,1,Music Blogger Templates,2,natak,4,Nature Blogger Templates,1,NEW JOKES,8,News Blogger Templates,7,novel,21,One Plus,1,Oppo,2,Padumlal Punnalal Bakshi,1,Personalization,2,philosophy,1,Photography Blogger Templates,14,PHYSICS,35,poetry,2,political,3,portfolio Blogger Templates,9,Post Thumbails Blogger Templates,24,Puran,1,Quotes In English,10,Quotes In Hindi,1,Racing Games,4,Railway Jobs Syllabus,7,RAJASTHAN GK,26,Rajasthani,1,Rclipse Apps,11,Realme,1,REASONING,12,religious,10,Responsive Blogger Templates,19,Right Slidebar Blogger Templates,23,RPSC Exams Syllabus,2,sadhana,6,sahitya,6,sanskriti,2,SANTA BANTA,2,Santa Banta Jokes,9,Schools In Kuchaman City,3,SCIENCE,1,screen play,1,Seo Ready Blogger Templates,31,Services In Kuchaman City,4,shastra,2,SHAYRI,2,Shoping Blogger Templates,9,Shopping In Kuchaman City,8,Simple Clean Blogger Templates,5,SlideShow Blogger Templates,8,spritual,1,SSC Exams Syllabes,8,story,5,surdas,1,tantra-mantra,6,tantrik sadhana,2,Teacher And Students Jokes,1,Teck Trick,10,Thoughts,24,Tools,2,Unique Blogger Template,14,Unique Blogger Templates,4,upanyas,23,UPSC Exams Syllabes,8,vastu shastra,1,Very Funny Jokes,13,Videos Blogger Templates,13,Vivo,1,vyangya,2,Web Tools,1,yoga,2,
ltr
item
Rclipse Home | Entertainment, Education, Blogger Templates, Movies, Videos And Gaming: About Kuchaman City | All About Kuchaman City
About Kuchaman City | All About Kuchaman City
https://3.bp.blogspot.com/-nfxUrln-bsY/WloXNXE9MyI/AAAAAAAACVc/GGHW0Yf6OP4Se1iW0AFszDkyu8c_d7v0wCLcBGAs/s640/all.png
https://3.bp.blogspot.com/-nfxUrln-bsY/WloXNXE9MyI/AAAAAAAACVc/GGHW0Yf6OP4Se1iW0AFszDkyu8c_d7v0wCLcBGAs/s72-c/all.png
Rclipse Home | Entertainment, Education, Blogger Templates, Movies, Videos And Gaming
http://www.rclipse.com/2018/01/about-kuchaman-city-all-about-kuchaman.html
http://www.rclipse.com/
http://www.rclipse.com/
http://www.rclipse.com/2018/01/about-kuchaman-city-all-about-kuchaman.html
true
3764342348933008447
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS CONTENT IS PREMIUM Please share to unlock Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy